Bhai Dooj 2022 Date – 26 या 27 अक्टूबर ?? शुभ मुहूर्त, कथा, अनुष्ठान और महत्व

भाई दूज दिनांक 2022: भाई दूज या भैया दूज एक हिंदू त्योहार है जो सभी भाइयों और बहनों द्वारा मनाया जाता है। यह त्योहार भाई और बहन के पवित्र रिश्ते को संजोने के लिए मनाया जाता है। यह 5 दिनों तक चलने वाले दिवाली महोत्सव के अंत का प्रतीक है और सभी महिलाओं द्वारा अपने भाई के माथे पर तिलक लगाकर और उनकी लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करके मनाया जाता है। यह त्योहार लगभग रक्षा बंधन के समान ही है। आमतौर पर यह त्योहार दिवाली के बाद मनाया जाता है लेकिन इस साल सूर्य ग्रह के कारण भाई दूज कार्तिक माह यानी 26 अक्टूबर 2022 में शुक्ल पक्ष को मनाई जाएगी.

भाई दूज 2022 तिथि और समय : इस वर्ष भाई दूज का पर्व 27 अक्टूबर 2022 को मनाया जा रहा है, अगर भाई दूज 2022 तिथि और हिंदू कैलेंडर के समय के बारे में बात की जाए, तो उसके अनुसार हर साल शुक्ल पक्ष की दूसरी तिथि को भाई दूज का पर्व कार्तिक मास बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाना चाहिए। अगर हम भाई दूज 2022 की तारीख और समय के बारे में बात करते हैं, तो हम नीचे दिए गए लेख में इसका उल्लेख करने वाले हैं, भाई दूज का त्योहार भाई और बहन के बीच प्यार, समर्पण और स्नेह का बंधन माना जाता है।

Bhai Dooj 2022 Date: Shubh Muhurat

द्वितीया तिथि शुरू – 26 अक्टूबर, 2022 – दोपहर 02:42
द्वितीया तिथि समाप्त – 27 अक्टूबर, 2022 – दोपहर 12:45 बजे
भाई दूज अपराहन का समय – 26 अक्टूबर 2022 – दोपहर 01:12 बजे से दोपहर 03:27 बजे तक

भाई दूज 2022 तिथि

भाई दूज 2022 तिथि: भाई दूज का विशेष अवसर यहां भाई-बहन के बंधन को मनाने के लिए है। इस शुभ अवसर की सही तारीख को लेकर कई लोग भ्रमित हैं। अंदर देखें कि भाई दूज 26 अक्टूबर को है या 27 अक्टूबर को।

भाई दूज एक पारंपरिक हिंदू त्योहार है जो भारत में और दुनिया भर के भारतीयों द्वारा मनाया जाता है। इस अवसर को मनाने के लिए आयोजित एक विशेष समारोह के दौरान, बहनें अपने भाई के माथे पर टिक्का लगाती हैं और उनकी खुशी और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करती हैं। यह महत्वपूर्ण अवसर भाइयों और बहनों के बीच के रिश्ते और प्यार का सम्मान करता है। दिवाली का पांचवां दिन भाई दूज उत्सव को समर्पित है। यह उत्सव दिवाली के दो दिन बाद आयोजित किया जाता है। भाई फोंटा, भैया दूज, भाऊ बीज, भत्रा द्वितीया, भाई द्वितीया, और भथरू द्वितीया भाई दूज के अन्य नाम हैं। पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान कृष्ण ने अपनी बहन सुभद्रा से उस दिन मुलाकात की थी, जिसे अब राक्षस नरकासुर का वध करने के बाद दिवाली के रूप में जाना जाता है। सुभद्रा ने उनके माथे पर तिलक लगाकर उनका स्वागत किया। तब से इस दिन को भाई दूज के नाम से जाना जाने लगा।

Also Read: गोवर्धन पूजा कब है 

Bhai Dooj 2022 Date and Timing

जैसा कि हम बता चुके हैं कि इस साल भाई दूज 2022 की तारीख और समय 27 अक्टूबर 2022 को पड़ रहा है। भाई दूज हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहारों में से एक है, यहां आज आप जानेंगे कि भाई दूज 2022 की तारीख और समय क्या होगा यानि किस समय भाई दूज दूज। आज आपको इस लेख में भाई दूज 2022 तारीख और समय की पूरी जानकारी मिलने वाली है, इसलिए पूरी जानकारी पाने के लिए आपको इस लेख में शुरू से अंत तक बने रहना होगा। ताकि आपको भाई दूज 2022 की तारीख और समय से जुड़ी सभी जानकारी की जानकारी हो सके।

भाई दूज 2022 तिथि: महत्व

भाई दूज भाई-बहन के रिश्ते का त्योहार है। इस दिन बहनें भगवान से अपने भाइयों की लंबी उम्र और दीर्घायु की कामना करती हैं। बदले में भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं। भारत के कुछ हिस्सों में, जिन महिलाओं के भाई नहीं हैं, वे चंद्रमा की पूजा करती हैं।

भाई दूज 2022 तिथि: भगवान कृष्ण और सुभद्रा की कहानी

राक्षस राजा नरकासुर को हराने के बाद, भगवान कृष्ण अपनी बहन सुभद्रा के पास गए, जिन्होंने मिठाई और फूलों के साथ उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। उसने स्नेह से कृष्ण के माथे पर तिलक लगाया और उन्हें सूखा नारियल दिया जो कि शुभता का प्रतीक है। तभी से भाई दूज के त्योहार की शुरुआत हुई।

Bhai Dooj 2022 Date and Timing for rituals

यहां हम बात कर रहे हैं भाई दूज 2022 की तारीख और समय की। भाई दूज के नाम से हम भाई बहन के खुशियों के त्योहार को जानते हैं। भाई की बहन, बहन की भाई के प्रति निस्वार्थ निष्ठा को भाई दूज का त्योहार कहा जाता है। तब से आज के दिन बहन भाई के माथे पर टीका लगाकर आरती करती है और भाई की लंबी उम्र की कामना करते हुए उसे आशीर्वाद देती है।

पुराणों में वर्णन है कि इस भाई दूज 2022 तिथि और समय के दिन, बहन के घर भोजन करने से भाई की आयु और ऐश्वर्य में वृद्धि होती है। दोस्तों हमारे साथ आइए और जानिए क्या है भाई दूज का शुभ मुहूर्त, कौन सा मंत्र है जिससे तिलक करने की सही विधि के बारे में पता चल सके।

भाई दूज 2022 तारीख: यम और यामी की कहानी

एक बार मृत्यु के देवता यम अपनी बहन यमी के पास गए। उसने अपने भाई यम के माथे पर तिलक लगाया और उसे विशेष व्यंजन खिलाए जो वह खुद बनाती थी। चूंकि वे एक-दूसरे से लंबे समय के बाद मिल रहे थे, उन्होंने एक साथ भोजन किया और एक-दूसरे से बात की और उन्होंने एक-दूसरे को उपहारों का आदान-प्रदान किया। अपनी बहन से इस तरह का स्नेह और प्यार पाकर यमराज ने उससे वरदान मांगा। उसने उत्तर दिया कि वह बस यही चाहती है कि वह हर साल उसके पास जाए और कोई भी बहन जो अनुष्ठान करती है और तिलक लगाती है, वह कभी भी मृत्यु के देवता यमराज से नहीं डरेगी। अपनी बहन की मीठी इच्छा सुनकर यमराज बहुत प्रसन्न हुए क्योंकि उन्होंने अपनी बहन को आशीर्वाद दिया और उनकी इच्छा को पूरा किया और घोषणा की कि जो कोई भी इस विशेष दिन अपनी बहन से तिलक प्राप्त करेगा, उसे जीवन में लंबी आयु और समृद्धि मिलेगी, यही कारण है कि भाई दूज देश के दक्षिणी भाग में इसे यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है।

भाई दूज 2022 तिथि: इसे कैसे मनाया जाता है ??

पश्चिम बंगाल में, भाई दूज को आमतौर पर फोटा त्योहार के रूप में जाना जाता है। इस दिन बहनें व्रत रखती हैं और तिलक लगाने के बाद सबसे पहले अपने भाई को भोजन कराती हैं। तिलक के बाद भाई अपनी बहन को एक मीठा सा उपहार देते हैं। महाराष्ट्र और गोवा में भाई दूज को भाओ बीज के नाम से जाना जाता है। मराठी में भाओ का मतलब भाई होता है। इस पूर्व संध्या पर बहन तिलक करती है और उसके बाद उसकी लंबी उम्र की प्रार्थना करती है।
उत्तर प्रदेश में बहनें भाई को तिलक लगाकर सूखा नारियल चढ़ाती हैं।

नेपाल में भाई दूज को भाई तिहार के नाम से जाना जाता है। तिहार का अर्थ तिलक होता है जिसे माथे पर एक निशान द्वारा दर्शाया जाता है। इसके अलावा, भाई दूज को इसी कारण से भाई टीका के नाम से भी जाना जाता है।

Bhai dooj 2022 date 26 or 27

हिन्दू पंचांग के अनुसार भाई दूज का पर्व हर वर्ष कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को बनाया जाता है, लेकिन इस वर्ष भाई दूज 2022 दिनांक 26 या 27 को लेकर लोगों के मन में बहुत भ्रम है क्योंकि वहाँ इस साल दिवाली पर सूर्य ग्रहण है, भाई दूज 2022 तारीख 26 या 27 को लेकर लोगों के मन में काफी दुविधा है.

अब एक सवाल लोगों को बहुत परेशान कर रहा है: भाई दूज का त्योहार कब मनाया जाए, भाई दूज का त्योहार किस तारीख को मनाया जाए, यानी भाई दूज 2022 तारीख 26 या 27.

भाई दूज 2022 तिथि: अनुष्ठान

1. लोग सुबह जल्दी उठते हैं, सुंदर कपड़े पहनते हैं और तैयार हो जाते हैं।
2. देसी घी से दीया जलाएं और जो लोग लड्डो गोपाल जी को अपना भाई मानते हैं, वे पहले लड्डो गोपाल जी का तिलक करें।
3. भाई दूज की पूर्व संध्या पर बहनें अपने भाई के लिए व्यंजन/मिठाई बनाती हैं।
4. वे अपनी थाली को मिठाई, रोली, अक्षत और नारियल से सजाते हैं।
5. बहनें अपने भाइयों के लिए व्रत रखती हैं और उनके माथे पर तिलक और अक्षत लगाती हैं और नारियल और मिठाई का भोग लगाती हैं. वह उनकी लंबी उम्र की दुआ करती हैं।
6. भाइयों को अपनी बहनों के प्रति स्नेह और सम्मान दिखाने के लिए, अपनी बहन के पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए।
7. सभी भाई अपनी बहनों से जीवन की किसी भी कठिनाई से रक्षा करने का वचन देते हैं।
8. आजकल तोहफे बाँटने का चलन है इसलिए भाई ही अपनी बहनों को उपहार नहीं देते बल्कि बदले में बहनें भी अपना स्नेह और प्यार दिखाने के लिए कुछ न कुछ देती हैं।
9. यह त्योहार दिखाता है कि कैसे एक बहन अपने भाई की लंबी उम्र और सलामती के लिए भगवान से प्रार्थना करती है।

Bhai dooj 2022 date panchang

भाई दूज का पर्व भाई दूज 2022 तिथि पंचांग के अनुसार पूरे देश में 27 अक्टूबर 2022 को मनाया जा रहा है
अगर भाई दूज 2022 तिथि पंचांग के सही समय की बात करें तो भाई दूज का शुभ मुहूर्त दोपहर 12:14 बजे से दोपहर 12:47 बजे तक निर्धारित किया गया है.
यानी कुल 33 मिनट तक भाई दूज का शुभ मुहूर्त रहेगा।

Bhai dooj 2022 date in hindi

भाई दूज का पर्व मनाने के लिए सबसे पहले सुबह स्नान कर साफ कपड़े पहनने चाहिए।
इसके बाद भगवान की पूजा और ध्यान करना चाहिए।
इस लेख में आपको जिस शुभ मुहूर्त के बारे में बताया गया है उससे पहले भाई के तिलक के लिए एक थाली अच्छी तरह सजा लें।
और कुमकुम सिंदूर चंदन फल फूल मिठाई आदि जगह पर रखें।
इसके बाद शुभ मुहूर्त में चौकोर बनाएं और उस पर भाई को बिठाएं।
और नियत शुभ मुहूर्त में भाई के मस्तक पर तिलक करें।
तिलक करने के बाद भाई को सूखा नारियल और मिठाई खिलाएं.
और अंत में भाई को उसके घर में बड़े ही सौहार्द और प्रेम से खिलाएं
ऐसे में भाई दूज का पर्व बड़े ही प्रेम और स्नेह से मनाएं।

भाई दूज कब मनाया जाता है?

शब्द “भाई” और “दूज” दोनों अमावस्या के बाद दूसरे दिन का उल्लेख करते हैं। इसलिए भाई दूज दिवाली के दो दिन बाद ही मनाया जाता है। कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को यह व्रत किया जाता है। इसे यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान चित्रगुप्त की भी पूजा की जाती है। इस साल भाई दूज और अन्य महत्वपूर्ण त्योहारों की तारीखें बहुत स्पष्ट नहीं हैं।

भाई दूज 26 अक्टूबर को है या 27 अक्टूबर को?

इस वर्ष कार्तिक कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि 26 और 27 अक्टूबर दोनों को पड़ रही है। भाई दूज का पर्व 26 अक्टूबर को दोपहर 02:43 बजे से शुरू होकर 27 अक्टूबर को दोपहर 12.45 बजे तक चलेगा। इस दिन, भाई के साथ तिलक करने का शुभ मुहूर्त दोपहर 12:14 बजे से दोपहर 12:47 बजे तक रहेगा.

कई जगहों पर उदय तिथि के अनुसार 27 अक्टूबर को भाई दूज का पर्व मनाया जाएगा. 27 अक्टूबर को भाई दूज का शुभ मुहूर्त सुबह 11.07 बजे से दोपहर 12.46 बजे तक रहेगा.

What is the reason behind bhai dooj 2022

भाई दूज उत्सव मनाने के पीछे क्या कारण है, इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी, कहा जाता है कि छाया भगवान सूर्य की पत्नी का नाम था, उनके दो बच्चे हुए, यमराज और यमुना, यमुना और यमराज में बहुत स्नेह था यमुना है भाई यमराज हमेशा मेरे घर आकर खाना खाते थे,

लेकिन यमराज इसे काफी देर तक टालते रहे, लेकिन एक बार कार्तिक शुक्ल का दिन आया तो यमुना जी ने यमराज को अपने घर बुलाने का वादा किया, यमराज ने सोचा कि चलो अपनी बहन के घर निमंत्रण दें, इसलिए जाते समय उसने अपनी बहन के घर में नरक में रहने वाले सभी जीवों को मोक्ष प्रदान किया। और पत्रकार से अपने भाई को खिलाने के लिए कहा, यमराज जी से प्रसन्न होकर अपनी बहन से वरदान मांगने को कहा,

जमुना जी ने उत्तर दिया कि भाई, जो कोई इस दिन अपने भाई को सम्मान के साथ भोजन कराता है, वह आपसे डरता है। यह सुनकर यमराज जी ने यमुना जी को यहीं दे दिया, तब से अब तक यही परंपरा चली आ रही है कि जो भी भाई अपनी बहन के यहां है। वह दूज के दिन आतिथ्य स्वीकार करता है, वह यमराज जी से नहीं डरता है इसलिए भाई दूज 2022 के पीछे क्या कारण है इसका मुख्य कारण है।

भाई दूज शुभ मुहूर्त:

पूजा मुहूर्त 26 अक्टूबर, 2022 को दोपहर 01.18 बजे से दोपहर 03.33 बजे तक 2 घंटे 15 मिनट तक चलेगा।

शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि प्रारंभ- 26 अक्टूबर दोपहर 2:42 बजे से

शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि समाप्त- 27 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर

भाई दूज दोपहर का समय – 26 अक्टूबर को दोपहर 01.12 बजे से दोपहर 03.27 बजे तक

Where is Bhai Dooj date?

इस साल, भाई दूज के त्योहार की तारीखें दो दिन – 26 अक्टूबर और 27 अक्टूबर को पड़ रही हैं। भाई दूज सबसे ज्यादा मनाए जाने वाले भारतीय त्योहारों में से एक है। यह दुनिया भर में भारतीयों द्वारा मनाया जाने वाला एक पारंपरिक हिंदू त्योहार है। यह त्योहार बहनों और भाइयों के बीच प्यार और रिश्ते का जश्न मनाता है।

What is done on the day of Bhai Dooj?

भाई दूज भाई-बहन के रिश्ते का त्योहार है। इस दिन बहनें भगवान से अपने भाइयों की लंबी उम्र और दीर्घायु की कामना करती हैं। बदले में भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं।

Does sister give gift on Bhai Dooj?

भाई-बहन इस अवसर का बड़े उत्साह के साथ इंतजार कर रहे हैं। इस अवसर पर आकर्षण जोड़ने के लिए, भाई बिज उपहार भाइयों को बहनों से प्यार और प्रशंसा के प्रतीक के रूप में दिए जाते हैं।

What day of Diwali is Bhai Dooj?

भाई दूज कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को अर्थात दीपावली पर्व के दो दिन बाद पड़ता है। इस साल भाई दूज की तारीखें क्या हैं? भाई दूज इस साल दो दिन 26 और 27 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

What is the story of Bhai Dooj?

एक पौराणिक कथा के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि दुष्ट राक्षस नरकासुर को हराने के बाद, भगवान कृष्ण अपनी बहन सुभद्रा से मिलने गए थे। उनकी बहन ने मिठाई और फूलों से उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने कृष्ण के माथे पर औपचारिक तिलक लगाया। ऐसा माना जाता है कि यह “भाई दूज” के त्योहार की उत्पत्ति है।

Is Bhai Dooj a national holiday?

क्या भाई दूज एक सार्वजनिक अवकाश है? भाई दूज एक वैकल्पिक अवकाश है। भारत में रोजगार और अवकाश कानून कर्मचारियों को वैकल्पिक छुट्टियों की सूची से सीमित संख्या में छुट्टियां चुनने की अनुमति देते हैं। कुछ कर्मचारी इस दिन छुट्टी लेना चुन सकते हैं, हालांकि, अधिकांश कार्यालय और व्यवसाय खुले रहते हैं।

What is the difference between Bhai Dooj and Raksha Bandhan?

रक्षा बंधन केवल भाई-बहनों के बीच ही नहीं मनाया जाता है। इसे बहनों, केवल भाइयों और दोस्तों के बीच भी किया जा सकता है। लेकिन भाई दूज विशेष रूप से भाई-बहन की जोड़ी के लिए है।

Related Searches

  • bhai dooj 2022 date in india calendar
  • bhai dooj 2022 date in uttar pradesh
  • bhai dooj 2022 date in jammu
  • bhai dooj 2022 date in delhi
  • bhai dooj 2022 date in punjab
  • bhai dooj 2022 date in kolkata
  • bhai dooj 2022 date in bengali calendar
  • bhai dooj 2022 date in haryana
  • bhai dooj 2022 date in rajasthan

Disclaimer: The above information is for general informational purposes only. All information on the Site is provided in good faith, however we make no representation or warranty of any kind, express or implied, regarding the accuracy, adequacy, validity, reliability, availability or completeness of any information on the Site.